Wednesday, April 6, 2011

साक्षात्कार: डॉ. निकोलस मावृदिज़

डॉ. निकोलस मावृदिज़ इंटरैक्टिव रोबोट एण्ड मीडिया लैबोरेटरी (IRML) के संस्थापक तथा निदेशक हैं जहां इन्होने “FaceBots” एवँ “Ibn Sina” का आविष्कार किया है | उन्होंने कल शाम सात बजे संपन्न हुए अपोजी इनोवेटर्ज़ प्रोग्राम में अपने आविष्कारों के बारे में बताया | प्रस्तुत है उनसे हुई हमारी बातचीत के कुछ अंश :

ए.एच.पी. : आपने दुनिया भर के कॉलेजों में व्याख्यान दिए हैं | आपका अभी तक बिट्स का अनुभव कैसा रहा ?
निकोलस : मुझे यहाँ का शांत वातावरण पसंद आ रहा है व सभी इमारतें खासकर सरस्वती मंदिर बहुत अच्छे लगे | विशेष बात यह है कि यहाँ कुछ भी बढ़ा-चढ़ाकर नहीं दिखाया गया है | सब कुछ काफी वास्तविक है |

ए.एच.पी. : आपने रोबोटिक्स के क्षेत्र में आने का मन कैसे बनाया? आपके प्रेरणा स्त्रोत कौन थे ?
निकोलस : मुझे बचपन से ही यह जानने का शौक था कि सभी यन्त्र काम कैसे करते हैं | अपनी इसी जिज्ञासा को पूरित करने के लिए मैंने बचपन में अपना पिआनो भी तोड़ दिया था | मुझे आविष्कारों में काफी दिलचस्पी थी | हर चीज़ की काम करने की पद्धति जानने की इच्छा तथा कुछ नया करने के जज़्बे ने मुझे इस क्षेत्र में आने की प्रेरणा दी | पौराणिक गणितज्ञ, इंजीनियर एवं दार्शनिक मेरे प्रेरणा स्त्रोत थे|

ए.एच.पी. : आपने उदघाटन समारोह में अक्युत-4 का प्रदर्शन देखा | अक्युत के बारे में आपके क्या विचार हैं ?
निकोलस : मुझे अक्युत का प्रदर्शन देखकर काफ़ी खुशी हुई | अक्युत टीम की मेहनत तथा लगन से मैं काफ़ी प्रभावित हूँ | उन्होंने बहुत ही अच्छी शुरुआत की है तथा कई अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं में विजय प्राप्त कर न केवल बिट्स का अपितु पूरे भारत का नाम रोशन किया है | लेकिन सफलता की नयी ऊचाईयों को छूने के लिए अब उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’, कंप्यूटर विज़न तथा स्पीच रिकग्नीशनके क्षेत्र में कदम उठाने चाहिए | अब समय आ गया है कि इसे एक ग्रेजुएट प्रोजेक्ट से एक रिसर्च प्रोजेक्ट में तब्दील कर इसे और बेहतर बनाया जाए |

ए.एच.पी. : फेस्बॉट्स तथा Ibn Sina के बारे में कुछ बताइए |
निकोलस : फेसबॉट एक ऐसा रोबोट है जो चेहरा और आवाज़ पहचान सकता है | साथ ही यह रोबोट आपकी फेसबुक की गतिविधियों व आपने पहले जो भी चैटिंग की है उसके आधार पर व्यावहार करता है| इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है इंसानों और रोबोट्स के बीच दूरगामी रिश्ते बनाना | Ibn Sina पहला ऐसा रोबोट है जो अरबी भाषा बोलने व इंसानों के हाव भाव पहचानने में सक्षम है |

ए.एच.पी. : बिट्स की जनता के लिए आपका क्या सन्देश है ?
निकोलस : ज़माना बहुत तेज़ी से बदल रहा है | आने वाले समय में इंसान, जानवर व कृत्रिम पात्र एक साथ रहेंगे | साथ ही उन्होंने कहा कि हमें अपने आस पास चल रही चीज़ों के बारे में जिज्ञासु रहना चाहिए व तब तक उस के बारे में सवाल करते रहना चाहिए जब तक हमें उससे बेहतर सवाल न मिल जाये |


No comments:

Post a Comment

आप क्या कहते है ?