Monday, August 22, 2011

महासचिव पद की प्रत्याशी : ज़ेनब बोहरा


 ज़ेनब बोहरा
 2009B5C7870P
 MR 7105
प्रपोज़र - रजत गुप्ता  
सेकेंडर - प्रांजलि प्रियदर्शनी

एच.पी.सी : सभी पुरुष प्रत्याशियों के मध्य अकेली महिला प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने और बिट्स जैसे भव्य संस्थान का प्रतिनिधित्व करने की प्रेरणा आपको कहाँ से मिली?
ज़ेनब :चुनाव में उतरने की प्रेरणा मुझे स्वयं ही मिली | मैं हमेशा से बिट्स व बिट्स के छात्रों के लिए काम करने के  लिए इच्छुक रही हूँ | प्रथम वर्ष में ब्लॉक प्रतिनिधि व उसके बाद भवन प्रतिनिधि के रूप में काम करने से मैं यहाँ की कार्यप्रणाली को और बिट्सियन जनता की ज़रूरतों को बेहतर समझ सकती हूँ |
एच.पी.सी : आपके घोषणा पत्र में मीरा भवन से सम्बंधित जो मुद्दे हैं, क्या आपको नहीं लगता कि वे सारे भवन प्रतिनिधि के कार्य हैं न कि बिट्स के जनरल-सेक्रेटरी के?
ज़ेनब : मीरा भवन की प्रतिनिधि रहने के दौरान मैंने जाना कि एक भवन प्रतिनिधि के पास अधिकार कम होते हैं और प्रबंधन तंत्र भी उनकी बातों को तवज्जो नहीं देते हैं | अतः अब जनरल सेक्रेटरी के पद पर स्थापित होकर मैं उन सकारात्मक बदलावों को कार्यान्वित करना चाहती हूँ जो भवन प्रतिनिधि के दायरे से बाहर हैं |
एच.पी.सी : SAC में छात्राओं के लिए अलग समय रखने की ज़रूरत क्यों सामने आई और इस योजना को आप किस प्रकार संचालित करेंगी?
ज़ेनब : कई छात्राओं की शिकायत रहती है कि SAC में छात्रों के बीच न तो वे सहज हो पाती हैं और न ही उन्हें खेलने का भरपूर समय मिलता है | इसके संचालन के लिए मैंने शाम 3 से 4 या 4 से 5 का समय प्रस्तावित किया है जब SAC में कोई खिलाड़ी नहीं होता | इसके लागू होने से छात्रों के वर्तमान खेल समय पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा |
एच.पी.सी : परीक्षा के दौरान I.C. की समय सीमा बढ़ाने के लिए कितने अधिक कर्मचारियों की ज़रूरत होगी और उनका भत्ता कौन देगा?
ज़ेनब : संस्थान प्रबंधन ने हमें सूचित किया है कि उन्हें चार कर्मचारियों की आवश्यकता होगी जो दिन के विभिन्न सत्र में बदल-बदल कर कार्य करेंगे और संस्थान ही उनके भत्ते की ज़िम्मेदारी उठाएगा |
एच.पी.सी : RAF में जिन परिवर्तनों को लाने की आपने बात कही वो पिछले वर्ष गोविन्दम यादव द्वारा उठाये गए मुद्दे से किस प्रकार अलग है और उसे आप किस तरह संचालित करेंगी?
ज़ेनब : हम छात्रों को “ज़िम्ब्रा” पर 15 नयी व सदाबहार फिल्मों की सूची देंगे और अगले तीन दिनों तक उस पर लोग अपना मत देंगे| तत्पश्चात् सर्वश्रेष्ठ 3-4 फिल्मों की सूची हम RAF को सौंप देंगे और उसके 5 से 6 दिन बाद फिल्म प्रसारित की जायेगी |
एच.पी.सी : ऑडी रैगिंग में पूछे गए सवालों से आप कहाँ तक सहमत हैं? क्या इसकी वजह से आपकी चुनावी स्थिति में कोई असर पड़ा है ?
ज़ेनब : चुनाव समिति द्वारा पूछे गए सवालों का स्तर अपेक्षानुरूप नहीं था| और क्योंकि हर प्रत्याशी पर सवालों की जमकर बारिश हुई इसलिए किसी की चुनावी स्थिति में ज्यादा अंतर नहीं पड़ा है|
एच.पी.सी :अपने घोषणा पत्र में से किस कार्य को आप सर्वप्रथम करना चाहती हैं?
ज़ेनब : भवनों में गर्म पानी के लिए गीज़र्स की व्यवस्था करवाना मेरी प्राथमिकता रहेगी|
एच.पी.सी : गत वर्ष के जनरल सेक्रेटरी के मुकाबले आप खुद को कैसे आंकती हैं?
ज़ेनब : गौतम और मेरी सोच व कार्यशैली में निश्चित् तौर से भिन्नता है | उनके कुछ मुद्दे जैसे मीरा भवन की समय सीमा बढ़ाना बिलकुल ही असंभव थे| अतः मैंने केवल उन्हीं बातों पर ज़ोर दिया है जो व्यावहारिक रूप से संभव हैं | प्रभावशाली घोषणा पत्र बनाने हेतु मैं झूठे वादे करने में विश्वास नहीं रखती| 

No comments:

Post a Comment

आप क्या कहते है ?