Wednesday, April 6, 2011

साक्षात्कार : टेक्नो मैजीशियन - क्रिस्टोफर जेम्स


AHP Members with Christopher James


ए.एच.पी. : कनाडा से बिट्स तक की यात्रा कैसी रही ?
जेम्स : कनाडा से बिट्स तक का सफर काफी लंबा था परन्तु सुखद रहा | अपोजी का आमंत्रण मिलने पर काफी हर्ष हुआ और यहाँ अपने शो के लिए काफी उत्साहित हूँ |

ए.एच.पी. : आप इससे पहले भारत में कहाँ-कहाँ शो कर चुके हैं ?
जेम्स : मैं इससे पहले भारत में दिल्ली, IIT गुवाहाटी, जलंधर और NIT त्रिची में शो कर चुका हूँ | मेरा अनुभव शानदार तथा रोमांचक रहा |

ए.एच.पी. : आपको मैजीशियन बनने की प्रेरणा कहाँ से मिली ?
जेम्स : मैं बचपन से ही डेविड कॉपरफील्ड के शो टीवी पर देखा करता था | और एक बार मैंने अपने परिवार के साथ लास वेगस में एक मैजिक शो देखा | उसी से मुझे जादू सीखने की प्रेरणा मिली | मैं 19 साल की उम्र से ही कनाडा में प्रोफ़ेशनल शो कर रहा हूँ और पिछले तीन वर्षों से मैं दूसरे देशों में भी अपनी प्रतिभा दिखा रहा हूँ |

ए.एच.पी. : आपके टेक्नो मैजीशियन होने का क्या राज़ है?
जेम्स : जब मैं भारत के NIT त्रिची के टेक-फेस्ट में शो करने वाला था तब लोगों ने मुझसे कुछ तकनीकी जादू करने की मांग की | तब ही से मैं फ़ेस्ट के अनुरूप ही जादू करने का प्रयास करता हूँ |

ए.एच.पी. : आपने जादू से सम्बंधित दो किताबें व कुछ DVDs निकाली हैं, उनके बारे में कुछ बताएं ?
जेम्स : मैंने दो किताबें लिखी हैं, ‘मैजिक-ऐज़ आई सी इटऔर ब्लैक डेकजो कि एक विशेष तरह के कार्ड्स के लिए ट्रिक बुक है | इस किताब से कोई भी जादू सीख सकता हे |
दो DVDs भी निकाली हैं जिनमें से एक का नाम स्कार्पियनहै | इनसे आप तरह-तरह की जादू की कलाएँ सीख सकते हैं, बल्कि मेरा आज का शो भी कोई भी कर सकता है, बस सही प्रशिक्षण की ज़रूरत है |
ए.एच.पी. : क्या आप प्राइवेट शो के साथ साथ चैरिटी शो भी करते हैं ?
जेम्स : मैं हर महीने 2 या 3 शो चैरिटी के लिए करता हूँ | दरअसल मेरे कुछ दोस्त चैरिटी कॉन्सर्ट्स कराते हैं | इस तरह मैं भी उनके साथ लग गया | इसके साथ साथ इन शोज़ से मुझे ज्यादा दर्शकों तक पहुँचने का मौका मिलता है | कभी भी मेरे शो और दर्शकों के बीच पैसे बाधक नहीं बने हैं |
ए.एच.पी. : आप बिट्स में कब तक रहेंगे?
जेम्स : मैं बिट्स में पूरे फ़ेस्ट के दौरान स्ट्रीट मैजिक करूँगा | साथ ही एक इवेंट में जज की भूमिका में भी रहूँगा |

ए.एच.पी. : बिट्स की जनता के लिए आपका क्या सन्देश देना चाहेंगे ?
जेम्स : मेरा छात्रों के लिए यह सन्देश है कि छात्र ज्यादा से ज्यादा इवेंट्स में भाग लें और फ़ेस्ट का आनंद लें |

No comments:

Post a Comment

आप क्या कहते है ?