Sunday, January 22, 2012

ग्रिफिथ्स से वार्तालाप


हिंदी प्रेस से साथ हुई वार्तालाप में डेविड ग्रिफिथ्स से कुछ अनोखी बातें जानने को मिली|

एच.पी.सी.- भारत और बिट्स में आपका अनुभव कैसा रहा? क्या आप भारत में और भी किसी विश्वविद्यालय में गए हैं?  

ग्रिफिथ्स- हाँ, मैं आई.आई.टी बॉम्बे गया था| मुझे यहाँ दो चीजें बहुत अच्छी लगी कि- यहाँ के लोगो में गुस्सा कम है, भले ही कोई होर्न बिना मतलब के बजाते रहे, इतनी ज्यादा जनसँख्या में गुस्सा काबू कर पाना काबिल-ए-तारीफ़ है| दूसरी चीज़ जो मुझे यहाँ अच्छी लगी वो है यहाँ कि सुन्दरता| ताज महल जितनी खूबसूरत ईमारत मैंने अभी तक नहीं देखी, खैर इतनी खूसूरत इमारत दुनिया में कहीं होगी भी नहीं| मुझे यहाँ औरतों के कपड़े भी बहुत लाजवाब लगे| हर साड़ी जैसे कुछ कहना चाहती हो| और मुझे यहाँ दो चीज़े जो ख़राब लगी वो बेशक यहाँ की जनसँख्या है और यहाँ पर सड़क किनारे पड़ा हुआ कूड़ा कचड़ा है| हाल ही में मैं उदयपुर में था ,जब कुछ जवान लड़के दो बोरी भर कचड़ा डाल कर चले गए और मुझे देखकर मुस्कुरा कर बोले "दिस इस इंडिया", यह स्वभाव मुझे पसंद नहीं आया|

एच.पी.सी.- आपको फिजिक्स के क्षेत्र में जाने की प्रेरणा कहाँ से मिली?

ग्रिफिथ्स- मुझे शुरू से ही विज्ञान पसंद था और पहले से ही भरोसा था की मैं एक वैज्ञानिक बनूँगा| और मेरा मानना है की फिजिक्स बहुत ही फंडामेंटल साइंस है इसी कारण मैंने फिजिक्स चुनी| मुझे  इतिहास में भी शौक था पर उसमें आप एक आज़ाद चिड़िया नहीं बन सकते, आपको हर चीज़ के बारे में बताना पड़ता है कि यह इन्फोर्मेशन  कहाँ से पाई गयी है वरना वह लिखना गुनाह है| इसीलिए विज्ञान चुना जिसमें आप कुछ भी सोच सकते हो| मैं कभी मजबूर नहीं था कि मुझे कोई नयी खोज करनी है| मुझे शुरू में फिजिक्स या कोई भी अन्य विषय मुश्किल लगता था पर फिर समझने के बाद बेहद आसान |

एच.पी.सी.- आपकी सबसे बड़ी प्रेरणा कौन रहा है?

ग्रिफिथ्स -हाई स्कूल में मेरे गणित और विज्ञान के अध्यापक ,कॉलेज में नोबेल खिताब जीतने वाले एड पर्सेल और पी.एच.डी के दौरान मेरे एडवाईसर सिडनी कोलमन जो मेरा मानना है सबसे अच्छे फिजिक्स अध्यापक होंगे |

एच पी सी- क्वांटम फिजिक्स में उन्नति पर आपके क्या विचार है?

ग्रिफिथ्स - क्वांटम फिजिक्स के बारे में बहुत कम जाना गया है| अभी उन्नति शुरू होने लगी है पर २०-२५ साल बाद जब एक नया आइन्स्टाइन उभर के बाहर आएगा और बोलेगा यह सब गलत है या सारी चीज़े सीख लेगा तब मैं कहूँगा कि क्वांटम फिजिक्स में उन्नति हुई है|

एच पी सी- बिट्सियन जनता के लिए कुछ शब्द|

ग्रिफिथ्स- कीप इट अप |

No comments:

Post a Comment

आप क्या कहते है ?